image

नई दिल्लीः पेट्रोल का भाव मंगलवार को लगातार 13वें दिन गिरा। डीजल के दाम में भी लगातार छठे दिन कमी आई। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल का भाव 21 पैसे प्रति लीटर घटा। 

जल्द ही सोशल मीडिया पर प्रदूषण के बारे में शिकायत दर्ज करा सकेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग  

डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में जहां सात पैसे प्रति लीटर फिसला। वहीं मुंबई और चेन्नई में डीजल के भाव में आठ पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल मंगलवार को क्रमश:79.55 रुपये, 81.43 रुपये, 85.04 रुपये और 82.65 रुपये प्रति लीटर हो गया।

इंडोनेशिया प्लेन क्रैशः पायलट जाना चाहता था भारत, लेकिन किस्मत पहले ही ले गई कहीं अाेर

देश के चारों प्रमुख महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 73.78 रुपये, 75.63 रुपये, 77.32 रुपये और 78.00 रुपये प्रति लीटर थीं।उधर, कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ने के आसार से कीमतों पर दबाब बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें सीमित दायरे में देखी जा रही है। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी बनी आने से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है।

इसलिए घटे दाम 

एंजेल ब्रोकिंग हाउस के ऊर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि तेल की आपूर्ति बढ़ने की संभावना और विदेशी शेयर बाजार में आई गिरावट के कारण तेल की कीमतों में नरमी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का जनवरी अनुबंध मंगलवार को 0.44 फीसदी फिसलकर 77.03 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले शुरुआती काराबार में 76.73 डॉलर का निचला स्तर रहा। 

मुंबई वनडे : भारत ने वेस्टविंडीज को 224 रनों के विशाल अंतर से हराया

नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के दिसंबर अनुबंध में 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 66.96 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले वायदे कारोबार के दौरान भाव 66.62 डॉलर तक फिसला।
 

Web Title: Petrol Price Decreased last 13 days

More News From delhi

Advertisement
Advertisement
Next Stories
image

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats