image

क्या आप जानती हैं कि तेल के पुर्नप्रयोग से काफी सारी बीमारियां हो जाती हैं? जी हां बचे हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल करना आपके सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। भारतीय खाने में पकौड़े तलने से लेकर तड़का लगाने तक, तेल को कई तरीकों से और कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। कई घरों में एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है ताकि तेल को बर्बाद होने से बचाया जा सके।

अगर अपना बेचना चाहते हैं अपना पुराना स्मार्टफोन? यहां मिलेगी सबसे अच्छी कीमत

बचे तेल के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर
अगर तेल में एक बार कोई चीज फ्राई कर दी गई है और बार-बार उसी तेल में बाकी चीजें भी बनाई जा रही हैं, तो इससे फ्री रैडिकल्स जन्म ले लेते हैं, इससे सूजन और जलन के अलावा बीमारियां हो जाती हैं। ये फ्री रैडिकल्स बॉडी की स्वस्थ कोशिकाओं (सैल्स) से खुद को जोड़ लेते हैं। फ्री रैडिकल्स कई बार कैंसर को जन्म दे सकते हैं। इसके अलावा तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से ऑर्थस्कालरोसिस  हो सकता है, जिसमें शरीर में बैड कैलोस्ट्राल बढ़ जाता है और धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं।

जल्द ही सोशल मीडिया पर प्रदूषण के बारे में शिकायत दर्ज करा सकेंगे दिल्ली-एनसीआर के लोग

ये भी होते हैं प्रभाव
एक ही तेल को बार-बार इस्तेमाल करने से दिल संबंधी बीमारियां और गले में जलन हो सकती है।

कितनी बार करें तेल का इस्तेमाल
डीप फ्राई के लिए एक बार इस्तेमाल किए गए तेल को दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा किया जा सकता है। हालांकि उन मामलों में यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस प्रकार का तेल इस्तेमाल किया जा रहा है। मसलन, क्या इसे हल्का फ्राई करने के लिए इस्तेमाल किया गया या फिर डीप फ्राई के लिए? इस तेल में खाने के किस आइटम को फ्राई किया गया?

बधाई हो, सानिया मिर्जा ने दिया बेटे को जन्म, शोएब ने जताई ये इच्छा

इस तरह के तेल खाने में करें इस्तेमाल
सभी तेल एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। कुछ में स्मोकिंग प्वाइंट ज्यादा होता है। यानी डीप फ्राइंग के दौरान कुछ में धुंआ ज्यादा निकलता है तो कुछ में कम तेल ऐसे होते हैं जिन्हें गरम करने पर बिल्कुल भी धुंआ नहीं निकलता, जैसे कि सनफ्लार ऑयल, सोयाबीन का तेल, मूंगफली का तेल आदि। 

Bigg Boss 12: अनूप जलोटा का एक और ड्रामा, कहा- मैं करूंगा जसलीन का कन्यादान

बचे तेल के दुष्प्रभाव से बचने के तरीके
कुकिंग के बाद बचे तेल को ठंडा होने देना चाहिए और उसके बाद उसे एक एयरटाइट डिब्बे में छानकर भर दें। इससे उस तेल में रहे फूड पार्टिकल्स भी निकल जाएंगे। जब भी आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करें तो देख लें कि उसका कलर और थिकनेस कैसी है। अगर तेल डार्क कलर और पहले से अधिक गाढ़ा व ग्रीस जैसा है तो उसे फैंक दें। इसके अलावा अगर तेल गर्म करने पर पहले के मुकाबले अधिक धुआं छोड़े तो उसे फैंक देना ही बेहतर है। 

Web Title: reusing cooking oil is not good for health

More News From health-checkup

Advertisement
Advertisement
Next Stories
image

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats