image

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि संचार के सभी माध्यमों में इंटरनैट सबसे तेज और सबसे अधिक पहुंच रखता है। इंटरनैट क्रांति के इस युग में एक ओर जहां सूचनाओं का अबाध और तेजी से प्रसार बढ़ा है, वहीं दूसरी ओर इसने खबरों की दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। पिछले कुछ समय में न्यूज चैनल, अखबार या मैगजीन आदि को जितनी तवज्जो दी जाती है, उतना ही कद वैब पत्रकारिता का भी बढ़ा है और शायद यही कारण है कि आजकल युवा तकनीक से कदम से कदम मिलाकर रखने की चाह रखते हैं। अगर आपके भीतर भी लोगों तक सच पहुंचाने का जुनून है तो वैब पत्रकारिता आपके लिए एक अच्छी राह साबित हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

क्या होता है काम
वैब पत्रकारिता का काम भी आम अखबारों व न्यूज चैनल की भांति ही विभिन्न क्षेत्र की खबरों को आम जनता तक पहुंचाना होता है। लेकिन इस क्षेत्र में एक वैब पत्रकार को काफी तेज होना पड़ता है क्योंकि आज हर चीज जब एक क्लिक पर मौजूद है, ऐसे में अगर वैब पत्रकार अपनी खबरों का संपादन व उसे सबसे तेज पब्लिश नहीं करता है, तो वह खबरों की दुनिया में कहीं पीछे छूट जाता है। इतना ही नहीं, वैब पत्रकारिता में खबरों को लगातार अपडेट करते रहने की आवश्यकता भी पड़ती है।

स्किल्स
वैब पत्रकारिता में वही व्यक्ति सफल हो सकता है, जिसे खबरों की अच्छी समझ तो हो ही, साथ ही उसका तकनीकी ज्ञान भी अच्छा हो। इस क्षेत्न में आपका तकनीकी ज्ञान मील का पत्थर साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त सैंस ऑफ न्यूज व अलग तरह से सोचने की क्षमता काम में आपकी सहायक साबित होती है। चूंकि एक पत्रकार को खबरों को खोजकर लोगों तक पहुंचाना होता है और कई तरह के लोगों से डील करना होता है। इसलिए उसके कम्युनिकेशन स्किल्स भी काफी अच्छे होने चाहिएं। वहीं आप जिस भाषा में वैब पत्रकारिता करना चाहते हैं, उसमें अच्छी पकड़ होनी भी जरूरी है।

योग्यता
वैब पत्रकारिता करने के लिए अलग से कोई कोर्स नहीं चलाया जाता। आप पत्रकारिता का कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में आसानी से कदम रख सकते हैं। इसके लिए आप 12वीं के बाद मास कम्युनिकेशन में ग्रैजुएशन व उसके बाद पोस्ट ग्रैजुएशन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध हैं।

संभावनाएं
एक वैब पत्रकार के लिए काम की कोई कमी नहीं है। संचार क्रांति के इस युग में लोग अखबार से ज्यादा इंटरनैट के माध्यम से खबरों को जानना ज्यादा पसंद करते हैं। 
इसलिए आप किसी भी ऑनलाइन न्यूज पोर्टल से जुड़कर काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बतौर फ्रीलांसर भी इस क्षेत्र में बहुत स्कोप है। ऐसे में आपको एक साथ कई वैबसाइट में अपनी सेवाएं देने का मौका मिल जाता है। कुछ अनुभव व तकनीकी ज्ञान की बारीकियां सीखने के पश्चात आप स्वतंत्र न्यूज पोर्टल भी चला सकते हैं।

आमदनी
एक वैब पत्रकार 15000 से 20000 रुपये मासिक बेहद आसानी से कमा सकता है। धीरे-धीरे जब आपकी खबरों की समझ व तकनीकी ज्ञान भी दुरुस्त होता जाता है, तो आपकी आमदनी भी बढ़ती चली जाती है। कुछ सालों के अनुभव के बाद आप चालीस से पचास हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।
 

Web Title: Web journalism is a emerging area, such a career can

Advertisement
Advertisement
Next Stories
image

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats